7.4 magnitude earthquake hits southern Mexico



















Health workers use their mobile phones on a street during a quake in Mexico City, on June 23.




संभावित सुनामी लहरों के पूर्वानुमान के कारण, मंगलवार को मैक्सिको के दक्षिणी तट पर 7.4 तीव्रता का भूकंप आया।

भूकंप स्थानीय समयानुसार सुबह 10:29 बजे (11:29 बजे ईटी), ओक्साका राज्य में सांता मारिया जैपोटिट्लान के 6.8 मील दक्षिण पश्चिम में एल कोयूल के पास एक भूकंप के साथ आया।
भूकंप को ग्वाटेमाला, होंडुरास और अल सल्वाडोर के रूप में महसूस किया जा सकता है। राजधानी मेक्सिको सिटी में, अल क़ॉयल के उत्तर में लगभग 190 मील की दूरी पर, झटके महसूस किए गए और सायरन बजते हुए सुनाई दिए।
प्रशांत सुनामी चेतावनी केंद्र ने कहा कि भूकंप के 1,000 किलोमीटर के दायरे में खतरनाक सुनामी लहरें संभव हैं, जिसमें मेक्सिको, होंडुरास, ग्वाटेमाला और अल सल्वाडोर के तटों शामिल हैं।
ओक्साका राज्य में क्षति को यूएस जियोलॉजिकल सर्वे (यूएसजीएस) शेकैप के अनुसार हल्का से मध्यम माना जाता है।
यूएसजीएस द्वारा तैयार किए गए अनुमान बताते हैं कि स्थानीय रूप से हताहतों की संख्या और क्षति संभव है लेकिन नुकसान में 100 से अधिक घातक और $ 100 मिलियन से कम होने की संभावना है। हालांकि, मॉडल में केवल भूकंप के झटकों को शामिल किया गया है, और समुद्र तट पर संभावित सुनामी से कोई प्रभाव नहीं है।


ओक्साका में नागरिक सुरक्षा ने अभी तक किसी बड़े नुकसान की सूचना नहीं दी है।
पहले के अनुमानों ने भूकंप की तीव्रता 7.7 बताई थी, लेकिन इसे संशोधित कर 7.4 कर दिया गया है (और अतिरिक्त संशोधन संभव हैं)।
2017 में, दो शक्तिशाली भूकंपों ने दो सप्ताह में देश में हिट किया, इमारतों को तोड़ दिया, राजमार्गों को तोड़ दिया और सैकड़ों लोगों को मार डाला। एक की तीव्रता 7.1 थी और दूसरे की 8.1 की तीव्रता।
मेक्सिको सिटी भूकंपों के लिए विशेष रूप से असुरक्षित है क्योंकि इसकी बहुत नरम और गीली जमीन हिलती है और द्रवीकरण के लिए प्रवण होती है, जिसमें पर्याप्त रूप से मंथन करने पर गंदगी घने तरल में बदल जाती है।


























Post a Comment

0 Comments

Unseen Photo and story of Dhanashree Verma